Tuesday, April 12, 2011

मिथिला समारोह में चित्रित संस्कृति "Mithila Culture Depicted in Festivals"

"नव संवत् मुझे नव संचार भरे जग की नौसेना चांदनी; नव आशा के कलश Sajakar, मंगलमय करे संसार" आप सभी माहनुभाओ का आभिवादन नव वर्ष संवत २०६८ की हार्दिक बधाई नयाँ बर्ष २०६८.





त्योहारों किसी भी संस्कृति का चित्रण कर रहे हैं. पीपुल्स विचार, शैली और भावनाओं त्योहारों के माध्यम से व्यक्त कर रहे हैं. त्योहारों भी प्यार, देखभाल और समाज में आपसी समझ को नवीनीकृत. त्यौहार भी स्थानीय संस्कृति और परंपरा की अभिव्यक्ति में एक विशेष स्थान पर कब्जा. मिथिला क्षेत्र है, जो संस्कृति के एक गोदाम के रूप में माना जाता है कैलेंडर वर्ष भर में विभिन्न उत्सव मनाया. वहाँ मुश्किल से एक महीने जब त्योहार के किसी भी प्रकार के क्षेत्र में नहीं मनाया जाता है. यही कारण है कि मिथिला भी देश का उत्सव-क्षेत्र के रूप में जाना जा सकता है. मिथिला क्षेत्र अधिकतर हिंदू लोग का निवास है, इसलिए त्योहारों के सबसे मिथिला में मनाया जाता है आम त्यौहार हिन्दू समुदाय द्वारा मनाया जाता है. हालांकि, वहाँ मिथिला में कुछ त्योहारों, जो देश के किसी अन्य हिस्से में नहीं मनाया जाता है.

मिथिला: संक्षिप्त परिचय

आम तौर पर, जनकपुर के निकट क्षेत्र मिथिला क्षेत्र के रूप में माना जाता है. कुछ साल पहले, जनकपुर भी मिथिला के रूप में जाना जाता था. लेकिन समय के पाठ्यक्रम में, पहले से Bideha रूप में जाना जाता क्षेत्र का नाम मिथिला से प्रसिद्ध हो गया. Bideha या मिथिला क्षेत्र की सीमाओं Brihad Bishnupuran में विस्तार से बताया गया है, जिसमें कहा गया है कि कोशी के पूर्व में, Gandaki पश्चिम में, उत्तर और दक्षिण में गंगा क्षेत्र के बीच में हिमालय मिथिला की Broder क्षेत्र हैं. अनुसार भूवैज्ञानिक स्थान पर, मिथिला क्षेत्र 25.48 · में 26.52 ° उत्तरी अक्षांश और 84.56 के लिए झूठ 86.46 ° पूर्वी देशान्तर तक °. Nowdays, संस्कृति के आधार पर, पूर्वी Jhapa के बीच पश्चिम में पारस के लिए झूठ बोल जिलों मिथिला क्षेत्र के रूप में माना जाता है. भाषा के अनुसार, हालांकि, सिर्फ Morang, Sunsari, Saptari, Siraha, Dhanusa, Mahottari, Sarlahi और मिथिला क्षेत्र के अंतर्गत Rautahat गिरावट की तरह जिलों. भारतीय पक्ष में मधुबनी, दरभंगा, Sitamadi, सुपौल, Sarasha, मधेपुरा, अरारिया, Kishangunj, Mujjaffarpur, समस्तीपुर, हाजीपुर, पूर्णिया, कटिहार, Khagariya, Begusaraya, भागलपुर, Sahibgunj, बांका, Godda, Devghar और तरह बिहार राज्य के जिलों मिथिला क्षेत्र के तहत मुंगेर गिर जाते हैं. इन जिलों को बिहार Maithai भाषाओं, जॉर्ज Griyarsan पर प्रसिद्ध विशेषज्ञ द्वारा तैयार की भाषा बोलने वाले जिलों के नक्शे में गिर जाते हैं.

वहाँ विभिन्न मिथिला के बारे में कैसे अपने नाम मिल गया धारणाएं हैं. अधिकांश लोग मानते हैं कि मिथिला अपने नाम मिल गया से ऋषि मीठी कहा जाता है. लेकिन, विद्वानों का मानना ​​है कि शब्द 'मिथिला' से orginate था शब्द 'Manth' है, जो और अधिक प्रासंगिक लगता है. Padini के अनुसार, दुश्मनों के मंथन (पोंछते) इस जगह में प्रदर्शन किया गया इसलिए यह हो गया है मिथिला के रूप में नाम दिया. हालांकि, अन्य साहित्यिक आंकड़े Yashodhar झा की तरह, डा. राजेन्द्र विमल का तर्क है कि वास्तव में मंथन विचार और शास्त्र का प्रदर्शन किया था. यहां तक ​​कि अगर हम मिथिला के इतिहास को देखो हम पा सकते हैं कि यह हमेशा बौद्धिक बहस के लिए एक विशेष स्थान के रूप में लिया गया है. छह (दर्शन) चार दर्शन में न्याय, सांख्य Mimisa, और Vaisesik मिथिला में हुआ था. गौतम, कपिल, Kanad, जनक, Aastabikra, मंडन, Banaspati, सीता, Aahilya, Gagri, भारती, Lakhima, Jyotirishwor, Bidhyapati आदि जैसे scholers का जन्म स्थान होने के नाते, कुछ बिंदु साबित होता है.



इस तरह के एक उज्जवल है और गहरा इतिहास होने के बावजूद, मिथिला खो दिया है और कई दशकों से दुनिया के नक्शे में जगह पहचान है. मिथिला राज्य खुद भी राजा जनक वंश के पतन और यमन के हमले के बाद, लेकिन अधिक से अधिक नेपाल में राज्य के राजा Prithivi नारायण शाह द्वारा एकीकरण के बाद फर्म पकड़ है, उसका नाम पूरी तरह से नक्शे की थी सफाया किया था. हालांकि, यह संभावना सांस्कृतिक और बौद्धिक क्षमता की अनुमति नहीं अपनी पहचान खोने के बाद भी दूर नहीं हो पाती थी. हालांकि राष्ट्र हमेशा विविधता के बीच में मिथिला क्षेत्र की ओर उदासीनता, वैज्ञानिक कृषि प्रणाली निम्नलिखित, एकता दिखाया, प्रकृति आदि की पूजा की व्यवस्था के साथ, Maithi राष्ट्रीयता की रोशनी में चमक जारी रखा. मिथिला इस सकारात्मक यह त्योहारों और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए संलग्न पोशाक व्यक्त करता है.

आम तौर पर, जबकि मिथिला के बारे में समझा तराई या Madhesh और उन क्षेत्रों के मुद्दों के रूप में संबोधित किया है लेख में इस तरह की उम्मीद कर रहे हैं. हालांकि, तराई और Madhesh केवल एक विशेष क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए मिथिला एक पूरे के रूप में एक राष्ट्रीयता है. इतना ही नहीं, भाषा और क्षेत्र के आधार पर, लेकिन यह भी त्योहारों, सांस्कृतिक गतिविधियों और जीवन शैली के आधार पर, मिथिला तराई या Madhesh क्षेत्र के क्षेत्रों से अद्वितीय है. Chathi तरह त्योहार है, जो एक शुद्ध मिथिला त्योहार है राष्ट्र द्वारा तराई Madhesh का त्योहार के रूप में स्थापित किया गया है. मीडिया भी एक ही फैशन में इस publicizes. वास्तविकता में, तथापि, पश्चिमी तराई में लोगों को ही इस त्यौहार के बारे में सुना के बाद सरकार त्योहार के दौरान सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की. इसी तरह, मिथिला क्षेत्र के बाहर लोगों की सबसे Chaurchan Jitiya, Judsital, लाबान Dashain त्योहार के दौरान समा-Chakewa भी आदि की तरह अपनी विशेष त्योहारों के बारे में कोई विचार नहीं है, मिथिला में लोगों में देवी दुर्गा की पूजा करते हुए लोग मनाया पश्चिमी तराई प्रभु राम द्वारा रावण का निष्पादन देख कर त्योहार मनाते हैं.

मिथिला का समारोह:

इस क्षेत्र में लोगों को हमेशा एक के लिए खुद को संगीत, नृत्य और विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों की प्रस्तुति के माध्यम से मनोरंजन करने के मौके के लिए खोज रहे हैं. परंपरागत रूप से, मिथिला में आम लोग कृषि पर निर्भर हैं. जब भी वे खेती से कुछ ख़ाली समय मिलता है, वे खुद को मज़ा और मनोरंजन में शामिल है. यद्यपि विशेष काम के हर शुरुआत क्षेत्र में एक सांस्कृतिक उत्सव के रूप में माना गया है, को त्योहारों के माध्यम से मनोरंजन करने के लिए उत्सुक लोगों Ashoj और कार्तिक के महीने में, जहां वे अपने क्षेत्र में कड़ी मेहनत पूरा करने के बाद मनोरंजन के रिंग में कूद दौरान पंख मिलता है. तो मिथिला के त्यौहार की एक कभी न खत्म होने श्रृंखला शुरू होता है.

मिथिला में त्योहारों में से अधिकांश धार्मिक विचारों के साथ जुड़े हुए हैं. Fagu (होली) पूर्णिमा है, जो पूरी तरह मस्ती का त्योहार है धर्म के साथ संबंधित है में भी, केवल भगवान के लिए रंगों की पेशकश के बाद शुरू होता है. फिर भी, त्योहारों के अन्य पहलुओं को भी उतना ही महत्वपूर्ण है. यहां तक ​​कि त्योहारों कि मनाया धार्मिक विश्वास के साथ पूरी तरह से कर रहे हैं, हमें प्रोत्साहित करने के लिए मेहनती हो सकता है और आपसी सौहार्द के साथ आगे प्रकृति के साथ कदम है और हमें सिखाता है दुनिया की बेहतरी के लिए काम करने के लिए. इसलिए त्योहारों मिथिला में मनाया सामान्य रूप में नौ प्रकार में विभाजित किया जा सकता है. वे हैं:



1. Dashami, Shukarati, Judshital, Vivahpanchami, Ramnawami, जानकी Nawami, झूलन, Krishnastami, कार्तिक पूर्णिमा, Sarastwati पूजा, होली, Mahabiri आदि झंडा: महोत्सव जोय और मज़ा करने के लिए संबंधित

2. त्योहार कृषि और जानवरों के साथ संबंधित: Gabalaggi, Kadapakhar, लाबान, श्री पंचमी, Godhan, Gabaha, Sakraniti, Pakheb (Hurhuri), आदि Janar कृषि संबंधित त्योहारों के रूप में मनाया जाता है.

3. वैवाहिक जीवन से संबंधित समारोह: सफलता, और वैवाहिक जीवन Maithali महिलाओं Barisait, Madhushrawani, Tusari, सांझ, Hariso, Kojagara, आदि Sombari जैसे त्योहारों का जश्न मनाने की लंबी उम्र के खुशी के लिए

4. त्योहार भाइयों और बहनों के बीच स्नेह के साथ संबंधित: भाई Tika है मिथिला में एक प्रमुख त्यौहार भाई और बहन के बीच प्यार का त्योहार के रूप में मनाया जाता है. इस त्योहार में Maithali Bhardutiya कहा जाता है. इसी प्रकार, अन्य समारोहों समा-Chakewa और Rakshya बंधन रहे हैं.

5. त्योहारों परिवार की समृद्धि के साथ संबंधित: मिथिला में महिलाओं को लंबा और उनके परिवार के सदस्यों के जीवन की समृद्धि के लिए Jitiya मनाते हैं. Chhati Ghari, और Chaurchan कर रहे हैं अन्य त्योहारों परिवार के सदस्यों की समृद्धि के लिए मनाया.

6. Pitripakshya, Matrinawami, कुशी आदि Amawasya: महोत्सव माता पिता के साथ जुड़े

7. पर्यटन महोत्सव: मिथिला परिक्रमा, Pushi पूर्णिमा, Bolbam यात्रा, Salhesh आदि मेला

8. शहीदों महोत्सव: Bidhyapati स्मृति समारोह, Salhesh आदि जयंती

9. शुद्ध धार्मिक समारोह: (Devothhan) Devuthaon, एकादशी, Nirjala एकादशी, Harisayani एकादशी, Nagpanchami, शिव ratri, Aananta पूजा, माघ सप्तमी, Wakpanchak, मिथिला क्षेत्र के शुद्ध धार्मिक त्योहारों के तहत Jestha Dasahara आदि आते हैं.

जातीय समूहों के विभिन्न शहीदों के साथ संबंधित त्योहारों को भी समूह के भीतर में समान महत्व के साथ मनाया. इसी तरह, मिथिला में रहने वाले मुसलमानों को ईद, Bakra ईद, Moharam, Ramjan आदि मिथिला जीवन शैली और संस्कृति के प्रभाव Jharri मुस्लिम समुदाय ने प्रदर्शन किया नृत्य के दौरान देखा जा सकता है जैसे त्योहारों मनाते हैं.

प्रमुख त्योहारों और उनकी विशेषता

संस्कृति के लिए कृषि के साथ इस क्षेत्र में और अधिक विकसित किया जा रहा है. कृषि के इस प्रकार संस्कृति की मां के रूप में कहा जा सकता है. मिथिला पूरी तरह से कृषि पर निर्भर है, इसलिए सांस्कृतिक समृद्धि क्षेत्र में पाया जा सकता है. के रूप में त्योहार को व्यक्त करने और संस्कृति वर्तमान माध्यम है, विभिन्न त्योहारों क्षेत्र में बहुतायत में पाया जा सकता है. कुछ प्रमुख त्योहारों मिथिला क्षेत्र में मनाया जाता है नीचे संक्षेप में समझाया गया है:



Dashami:

Dashami मिथिला क्षेत्र के सबसे बड़े त्योहार है. लोकप्रिय नेपाली में Dashain के रूप में जाना, यह भी Dashami, Berjaya Dashami, Dasahara, जार हालांकि विभिन्न छोटे त्योहारों क्षेत्र में मनाया जाता है, आदि Berjaya Dashami के महत्व को कभी नहीं कम है के रूप में जाना जाता है. वहाँ एक ग़लतफ़हमी है कि तराई Madhesh और मिथिला क्षेत्र में लोगों Dashain और तिहाड़ होली और चैट के रूप में मनाने नहीं कर रहे हैं केवल मीडिया में इन क्षेत्रों के त्यौहार के रूप में चित्रित किया है. वास्तव में, जैसा कि इस क्षेत्र में अन्य त्योहारों को भी बराबर महत्व के साथ मनाया extravagantly, Dashain क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण त्योहार के रूप में प्रकट नहीं होता है. पहाड़ी क्षेत्रों, जहां बड़े समारोहों अन्य त्योहारों पर नहीं किया जाता है में, मीडिया आम तौर पर उनकी सबसे बड़ी त्यौहार के रूप में Dashain और तिहाड़ चित्रित.

Berjaya Dashami आम तौर पर एक मानसून के मौसम के अंत के बाद आता है, इस त्योहार के दौरान, इसलिए पूरे साफ किया जाता है आसपास, घर चित्रित है और नए कपड़े बच्चों के लिए लाया जाता है. देवी दुर्गा के कई मूर्तियों को विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित कर रहे हैं. यह मुश्किल एक गांव है, जहां देवी दुर्गा की मूर्ति स्थापित है या नहीं मेला (पर्व) संगठित नहीं है मिल जाएगा करने के लिए. Sakreswori भगवती में एक विशाल मेला जनकपुर में Chhinamasta-Sakhada, Bhardaha में Kankalini भगवती और Rajdevi भगवती मंदिर में स्थित हर साल इस उत्सव के दौरान आयोजित किया जाता है. पुरुषों पवित्र Nawaratra और मंत्र Durgakawach दौरान और स्थानों दुर्गा मंदिर जाना है जबकि कुछ पूजा अपने ही घर में देवी. दूसरी ओर महिलाओं उपवास पूजा हर रोज देवी लेने और भेंट प्रदान करते हैं. Maithali लोग इस धार्मिक पोशाक और पवित्र आत्मा के द्वारा Dashain के दस दिन (Ghatasthapna से Dashami जब तक) के दौरान घिरा हुआ है.

मिथिला में, Dashami त्योहार है कि को बढ़ावा देता है और संगीत और कला को बरकरार रखता है के रूप में माना जाता है. विभिन्न नाटकों और संगीत कार्यक्रमों Kojagrat पूर्णिमा को सातवें दिन (सप्तमी) से संगठित किया गया है. इस त्योहार में भी विभिन्न धार्मिक संगीत एलबम की बिक्री के लिए पीक समय है. Dashami भी समुदाय की प्रसिद्ध नृत्य Jhijhiya बरकरार रखता है. हालांकि इस Jhijhiya बुराइयों से मुक्त समाज बनाने के लिए किया जाता है, यह भी मैथिली, महिलाओं, जो हमेशा में जिम्मेदारी का पर्दे के पीछे छिपे रहने के लिए एक अवसर के लिए स्वतंत्र तोड़ रहा है. इस नृत्य के दौरान, सभी महिलाओं को इकट्ठा और समुदाय के हर घर में नृत्य प्रदर्शन करते हैं. Dashami में Kojagrat पूर्णिमा भी वैवाहिक गतिविधियों से संबंधित है और कुछ समुदायों में अधिक महत्व के साथ मनाया. इस दौरान, यह परंपरागत पान और माखन खाते हैं हर किसी के लिए compulsary है. इसी तरह, त्योहार भी कहा जाता है जो किसी भी Jatara Maithali beginging लिए एक अच्छा समय मतलब है. यह माना जाता है कि सभी दस दिशाओं Dashami दौरान खुले रहने की तो यह है कि किसी को भी इस समय के दौरान काम शुरू होता है, वह काम में सफलता मिल माना जाता है.

Sukarati:

तिहाड़ के दौरान Dipawali Sukarati रूप में मिथिला में जाना जाता है कि एक आनंदमय रात का मतलब है. के रूप में देवी लक्ष्मी, सुख के स्रोत के रूप में रात माना जाता है जब वह है Sukarati बुलाया गया है पूजा की जाती है. कई स्थानों में, लोगों को अपने आसपास और अपने घर दिन साफ ​​इस त्योहार से पहले. Sukarati पर, परिवार के मुखिया के घर के हर कमरे में Unk (एक क्रॉस जूट अंत से बने चिह्न) दिखाता है, देवी लक्ष्मी आमंत्रित. कुछ स्थानों में, काली देवी भी पूजा की जाती है.

Sukarati के दौरान, घर है मोमबत्तियाँ और पर्यावरण के उज्ज्वल बनाने के लिए और कीट और कीड़े जो मानसून के मौसम के दौरान पैदा होते हैं मार diyo साथ हल्का. dipawali के बाद, हर युवा लोगों के समुदाय में घरों पर जाएँ और अपने बड़ों से आशीर्वाद लो. यह एक दूसरे को जो इस त्यौहार के विशेष पहलुओं की है के बीच सभी कठोर महसूस washes. अगर किसी को किसी के घर की यात्रा नहीं करता है तो यह माना जाता है कि वह / वह प्रतिद्वंद्विता prolong चाहता है. Sukarati की सुबह में, परिवार के मुखिया महिला घर से टकराने nanglo के हर कमरे की यात्रा (एक विशेष बर्तन) और 'लक्ष्मी आओ, दूर दुर्भाग्य जाने' जप. यह, एक व्यावहारिक तरीके से, सब लोग जाग जल्दी जिसका अर्थ है सभी को और अधिक उत्पादकता कि अंततः बीमार भाग्य आसान बनाता है और लक्ष्मी (धन) घर में आता बढ़ती घंटे के लिए काम कर सकते हैं.

दो महत्वपूर्ण त्यौहारों भी Sukarati त्योहार के साथ जुड़े आते हैं. Sukarati, एक जानवर Pakheba से संबंधित त्योहार के अगले पर गोवर्धन पूजा के साथ मनाया जाता है, जबकि भाई Tika भी Bhardutiya कहा जाता है, तीसरे दिन मनाया जाता है. हालांकि Bhardutiya अलग देश के विभिन्न हिस्से में नाम और शैली के साथ मनाया जाता है, इस त्योहार के पीछे मुख्य मकसद भाइयों और बहनों के बीच स्नेह व्यक्त है. Pakheba, दूसरे हाथ पर, मिथिला की पारंपरिक त्योहार है. इस त्योहार के दौरान, घरेलू पशुओं सजाया हैं और विशेष खाद्य पदार्थों उन्हें प्रदान कर रहे हैं. शाम में, सभी जानवरों एक खुले क्षेत्र है, जहां एक सुअर केंद्र में बंधा हुआ है में इकट्ठे हुए हैं. गाय और भैंस को अपने सींग के साथ सुअर को मारने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. सुअर की क्रूर हत्या इस त्योहार की नकारात्मक भाग के रूप में लिया जा सकता है.

Chhathi

सूरज, Chhathi त्योहार, पूजा के प्रसिद्ध त्योहार जल्दी मिथिला क्षेत्र में एक बार मनाया जाता ही था. हालांकि Chhathi त्योहार बेहद जनकपुर, Birgunj, दरभंगा, पटना आदि जैसे बड़े शहरों में मनाया जाता है, यह केवल एक ग्रामीण त्योहार है. यह कृषि और लोक परंपरा के साथ एक गहरा संबंध है. सांस्कृतिक एकता और सामाजिक सद्भाव, Chhathi के दो पहलू हैं, अभी भी गांवों में संरक्षित है. त्योहार अमीर और गरीब और न ही बनाता है जाति, सम्प्रदाय और लिंग के आधार पर अपवाद के बीच भेदभाव नहीं करता.

वहाँ एक धारणा है कि सत्तर आइटम जबकि भगवान को प्रसाद भेंट तैयार किया जाना चाहिए है. मूली, गाजर, लहसुन, नारंगी, केला, नारियल, आदि दही आमतौर जबकि प्रसाद की तैयारी कर ली गई हैं. अगर किसी को seventy मदों तो तैयार विफल रहता है, एक देवता के लिए Gamahri चावल की पेशकश कर सकते हैं. खाद्य पदार्थों है कि प्रसाद के रूप में उपयोग किया जाता है या तैयार किया जा सकता प्रस्तावक खुद से खेती की. इसलिए, इस त्योहार नहीं है पर आर्थिक मानक दिखाने के बजाय इसे कृषि के क्षेत्र में शामिल लोगों की कड़ी मेहनत का एक परीक्षण है. इसके अलावा, अलग धर्म के अनुयायी भी खुद को त्योहार है जो समाज में धार्मिक सद्भाव बनाए रखने में मदद की है में शामिल है.

इस त्योहार का सबसे अच्छा हिस्सा अपने समय, शैली और आनंदपूर्ण माहौल है. करने के लिए और से नजदीकी या सुबह और शाम में रोशनी के साथ नदी तालाब चलने भक्तों की लाइन के चित्रमाला बस कमाल है. जब महिलाओं को पानी के स्रोतों और विभिन्न पूजा गाने गा सूर्य के चारों ओर इकट्ठा, धार्मिक सुगंध के साथ पूरे वातावरण भर जाता है.

Chhati शक्ति और समृद्धि के त्योहार के रूप में माना जाता है. सूर्य और पानी, जो इस महोत्सव के दौरान पूजा की जाती है अपार ऊर्जा के स्रोत हैं. यह जो लोग इस त्योहार का निरीक्षण त्वचा रोगों के सभी तरह से सकारात्मक ऊर्जा और स्वतंत्रता प्राप्त है कि माना जाता है. के रूप में प्रदूषित पानी त्वचा रोगों का मुख्य स्रोत है, इस त्योहार हमें सिखाता है अपने जल संसाधनों को साफ रखें. स्वास्थ्य मानव की सबसे बड़ी संपत्ति है. एक स्वस्थ जीवन अंततः समृद्धि को बढ़ावा मिलेगा. इस त्योहार केला, अदरक के दौरान, लहसुन आदि एक गुच्छा है कि हमें एकता का पाठ सिखाता है की पेशकश कर रहे हैं.

Madhushrawani:

Madhushrawani मिथिला क्षेत्र में हनीमून के पारंपरिक त्योहार है. इस त्योहार के पहले श्रवण, अंतरंगता के महीने के रूप में माना में आयोजित किया जाता है शादी के बाद. आज के शिक्षित समाज के विपरीत, अतीत में समाज यौन शिक्षा के बारे में अनजान था. इसलिए, इस त्योहार को newlywed जोड़ी के लिए सेक्स के साथ प्रयोग करने के लिए एक खुले वातावरण बनाने के लिए मनाया गया. इस दौरान, सेक्स के बारे में सैद्धांतिक ज्ञान भी इसलिए गांव, घर बनाने के लिए किया जाता है कामुक व्यवस्था के बाहर एक रोमांटिक जगह के लिए जोड़े को भेजने के बजाय दिया जाता है.



Madhushrawani त्योहार 13-15 दिन जहां उसके दोस्तों के साथ गांव के चारों ओर newlywed दुल्हन भटक फूल एकत्र करने के लिए रहता है. उनकी बातचीत के दौरान, अनुभवी महिलाओं, सेक्स के बारे में newlywed और अनुभवहीन दुल्हन सिखाने. इसलिए, के बजाय महंगे विदेशी हनीमून संस्कृति निम्नलिखित, एक हनीमून के लिए स्थानीय मिथिला संस्कृति का अनुसरण कर सकते हैं.



Judshital

Judshital त्योहार मिथिला का नया साल है जो कि 1 Baisakh पर पड़ता है निशान. मिथिला क्षेत्र में भी भारत, वे अभी भी बिक्रम Sambat कैलेंडर का पालन करने के लिए इस नए साल का जश्न मनाने. इस त्योहार के दौरान Maithali लोग जानकारीपूर्ण कार्यक्रमों के विभिन्न प्रकारों का आयोजन.



शब्द Judshital दो शब्दों से ली गई है: जो 'जमात' आशीर्वाद और इसका मतलब है 'Shital' ठंडा मतलब है. मिथिला क्षेत्र Baisakh के महीने के बाद भीषण गर्मी का सामना इसलिए, इस त्योहार के लिए एक शांत वातावरण लाने के लिए मनाया जाता है. यह त्यौहार भी त्योहार सफाई और स्पष्टता के रूप में माना जाता है. लोगों के लिए अनिवार्य इस त्योहार के दौरान Satu खाने के लिए है. इसी तरह, Badi और Chiraito अन्य इस त्योहार में महत्वपूर्ण खाद्य वस्तुओं रहे हैं. हमारे वर्तमान संदर्भ में, हमारी संस्कृति और प्राकृतिक पर्यावरण के संरक्षण के पहलू पर, इस त्योहार महत्वपूर्ण माना जा सकता है.



मिथिला परिक्रमा

मिथिला परिक्रमा फाल्गुन के महीने में नया चाँद दिन से शुरू होता है. एक Dhanusa जिले में Kachuri गांव में स्थित Mithilabihari बुलाया मंदिर से राम Jankai का रथ जनकपुर में राम मंदिर Jankai लिए लाया जाता है. उसके बाद, राम जानकी मंदिर और अन्य रथों क्षेत्र में विभिन्न अन्य मंदिरों एक साथ और फिर से लाया जाता है Jananki का रथ मिथिला परिक्रमा शुरू होती है. परिक्रमा के प्रतिभागियों (भारत) Kalyaneshwor, (भारत) Girijasthan, (Mahottari) Matihani, (Mahottari) Jaleshwor, मादै (Mahottari), Dhurba (Mahottari) कुंदा, (Mahottari) Kanchanwan, Parwata जैसे विभिन्न क्षेत्रों में मिथिला रथ टहलने (Dhanusa), Dhanusadham (Dhanusa), Sattosar (Dhanusa), Aurahi (Dhanusa), करुणा (भारत), और Bishwal (भारत). चौथे दिन पर, जुलूस हनुमान नगर में आता है. उत्सव 15 वें दिन जब बारात जनकपुर में पंच कोष में जगह लेता है में समाप्त होता है. यह भी Panchkoshi परिक्रमा के रूप में जाना जाता है.



विद्वान Surkishor दास के बाद मिथिला की खोज की, दो Sotimatthi मंदिर का प्रसाद और सीता Barahi मंदिर के सुर दास नामक पुजारियों मिथिला में जुलूस की परंपरा शुरू कर दिया. चावल कटाई के बाद, मिथिला में लोग इस त्योहार का धार्मिक संभावना का उपयोग, एक समय के रूप में इस त्योहार का उपयोग करने के परिवार से मिलने बनाने और सांस्कृतिक, सामाजिक और धार्मिक गतिविधियों का एक हिस्सा हो. यह त्यौहार भी सौहार्दपूर्ण भारत और नेपाल के संबंध बनाए रखने और नेपाल में आंतरिक पर्यटकों की संख्या में वृद्धि में एक बड़ी भूमिका निभाता है.



Vidhyapati स्मृति महोत्सव:

Mahkavi Vidhyapati मिथिला क्षेत्र के भानु भक्त के रूप में माना जाता है. वह मैथिली भाषा के बारे में जागरूकता का प्रतीक है. Ethnological सर्वेक्षण के मुताबिक, Maithali भाषा विश्व के 26 सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा और नेपाल में पीछे नहीं है. Vidhyapati संस्कृत भाषा में लिखने के पारंपरिक तरीके से तोड़ दिया और अपने अपने निर्माण के लिए मातृभाषा मैथिली भाषा पीछा किया. उनकी मृत्यु के 700 वर्षों के बाद भी उनके साहित्यिक कृतियों अभी भी मिथिला क्षेत्र में लोकप्रिय है. उनकी कृतियों को भी उड़ीसा और दूसरों की तरह भारत के विभिन्न राज्यों में लोकप्रिय हैं.



मिथिला के लोग कार्तिक के महीने में Trayodashi तिथि पर Vidhyaparti स्मृति समारोह का पालन. इस त्योहार लेकिन एक ही दिन के लिए नहीं मनाया जाता है. यह 6-7 महीने के लिए जारी है. Vidhyapati क्षेत्र में विभिन्न स्थानों में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से याद किया जाता है.



निष्कर्ष:

वहाँ बहुत कुछ कर रहे हैं अन्य त्योहारों कि मिथिला क्षेत्र में मनाया जाता है, तथापि, वहाँ कोई त्यौहार मनाया जो बिना किसी कारण के नहीं हैं. मिथिला में त्योहारों उत्सवों के सबसे हमें प्रोत्साहित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हो के रूप में धार्मिक डींग मारने के लिए सीमित नहीं हैं. धार्मिक सद्भाव, आपसी समझ जातीय, प्रकृति के संरक्षण की तरह गतिविधियों, सफाई भी उन समारोहों में संरक्षित कर रहे हैं. इसी तरह, कला और संस्कृति भी उन त्योहारों के माध्यम से रक्षा कर रहे हैं.

गायन मिथिला क्षेत्र के हर त्योहार में अनिवार्य है. गाने के बिना, त्योहारों अधूरे हैं. विशेष रूप से महिलाओं के त्योहारों के दौरान एक समूह में गाने गाते हैं. इसी तरह, हर त्योहार क्षेत्र है जहां भगवान की पूजा है, में साफ किया है और विभिन्न चित्र के साथ चित्रित. इन चित्रों लोगों के यौन जीवन सहित जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं. महिलाओं के एक है जो इस तरह के चित्र ड्राइंग में अनुभव कर रहे हैं. विभिन्न मूर्तियों और मूर्तियां भी मधु Shrawani और Barisait दौरान तैयार हैं. Dashain भी Jhijhiya नृत्य संरक्षित रखा गया है. इस तरह, त्यौहार परंपरागत कला के संरक्षण Maithali में एक बड़ी भूमिका निभाई है. इसी प्रकार विभिन्न त्योहारों क्षेत्र में मनाया जाता है,, महिलाओं को उनके सामान्य जिम्मेदारी से मुक्त तोड़ने के लिए और पर्दे के पीछे काम करने के लिए एक अवसर प्रदान करता है. वे भी बदलने और उनके रचनात्मक पहलू को प्रोत्साहित करने में मदद.

हालांकि, राष्ट्र हमेशा एक भाषा और एक संस्कृति के प्रति पूर्वाग्रह किया गया है. यही कारण है कि मिथिला की त्योहारों के सकारात्मक पहलुओं और कभी नहीं किया गया पता चला है हमेशा छाया में बने रहे. करने के लिए देश, समाज और मानव समुदाय समृद्ध बनाने के लिए, त्योहारों के सभी सकारात्मक पहलुओं को पीछा किया और संरक्षित किया जा आवश्यकता होती है. इसी तरह, मिथिला के लोग दूसरों के बाद भाग नहीं होना चाहिए











0 comments: